जानिए अपने क्रेडिट कार्ड के नुकसान

लोन चाचा के ब्लॉग पर हमारा सदैव यह प्रयास रहेगा कि क्रेडिट सम्बंधित उत्पादों के प्रति आमजन तक उचित एवं उपयुक्त सूचनाएं पहुंचती रहे, जिससे लोग जागरूक होकर पूरी पड़ताल के पश्चात जरूरत के अनुसार ही किसी तरह का क्रेडिट उत्पाद लें।

आज का हमारा विषय क्रेडिट कार्ड से जुड़ा हुआ है। आज अमूमन हर किसी की जेब में हर समय किसी ना किसी बैंक से संबंधित क्रेडिट कार्ड मिल ही जाएगा। बहुत सारे लोग आज खराब सिविल स्कोर की समस्या से जूझ रहे हैं और इस खराब सिबिल स्कोर वाली समस्या के मूल कारण में क्रेडिट कार्ड जैसे उत्पाद का बिना जागरूक हुए उपभोग करना एक बड़ा बिंदु है। कोई भी क्रेडिट कार्ड न केवल आपके क्रेडिट स्कोर को ही नुकसान पहुंचाता है बल्कि यह आपके लिए किसी बड़ी वित्तीय हानि का सबब भी बन सकता है।

आज के अपने आर्टिकल में हम आपसे आपके क्रेडिट कार्ड से जुड़े नुकसानों के बारे में चर्चा करेंगे।

अनावश्यक वस्तुओं की खरीदारी: विश्व स्तर पर किए गए सर्वे हमें यह बताते हैं कि क्रेडिट कार्ड द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले खर्चों में रोजमर्रा की वस्तुएं ना होकर अधिकांशतः गैरजरूरत के सामान होते हैं अथवा वह सामान होते हैं जो आपके लिए अनावश्यक हैं अथवा आपके बजट के बाहर की चीजें होती हैं। आसान ईएमआई इस तरह के अनावश्यक खर्चों को और अधिक बढ़ा देती है और यही आपकी वित्तीय हानि के संदर्भ में एक कारण भी है।

आसान ईएमआई का जाल: आसान किस्तों पर भुगतान करने के ऑप्शन के साथ ऑनलाइन खरीदारी का चलन आजकल बहुत बढ़ गया है। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म भी आजकल आपको आसान ईएमआई का विकल्प देते हैं जो कि किसी ना किसी क्रेडिट कार्ड कंपनी से जुड़े होते हैं और बहुत सी बार इनके पीछे छिपा हुआ इंटरेस्ट हमारे सामने नहीं आता या हमें वास्तविक ब्याज का पता नहीं चल पाता। कई बार ऐसा होता है कि जो प्रोडक्ट मार्केट में नहीं होते या जिनकी सही कीमत पता नहीं की जा सकती, आसान ईएमआई के चक्कर में उपभोक्ताओं को वो उत्पाद चिपका दिया जाता है।

ऊंची ब्याज दर: ब्याज दर के हिसाब से अगर हम कैलकुलेट करें तो हम पाएंगे कि बाजार में उपलब्ध क्रेडिट उत्पादों में क्रेडिट कार्ड सबसे महंगे उत्पादों की श्रेणी में आता है, क्योंकि इसकी ब्याज दर काफी ऊंची होती है और यह प्रतिदिन के हिसाब से ब्याज लेता है। यदि कभी भी आपने इसके भुगतान में देरी की तो आपको भारी ब्याज का सामना करना पड़ सकता है।

अक्सर हम यह देखते हैं कि लोगों के पास एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड होते हैं। लोगों को हालांकि ऐसा लगता है कि एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड होना उनके लिए फायदेमंद है, बल्कि ऐसा होता नहीं है। अधिक क्रेडिट कार्ड होने से आपकी परेशानियां ही अधिक बढ़ती है जैसे कई कार्ड को एक साथ मैनेज करने संबंधी परेशानियां यथा उनके भुगतान की तारीखों को याद रखना, उनसे चल रही आसान किस्तों को याद रखना तथा उनसे संबंधित चार्जेस और लेट पेमेंट आदि का ब्यौरा रखना मुश्किल होता है।

अधिक क्रेडिट कार्ड रखने से जरूरत से ज्यादा खर्च करने की आशंका बनी रहती है क्योंकि अलग-अलग क्रेडिट कार्ड पूरे साल आपको कई तरह के आकर्षक ऑफर्स और डिस्काउंट के माध्यम से रिझाने की कोशिश करते हैं और ग्राहक इन्हीं आकर्षक ऑफर्स में फंस कर अधिक खर्च कर देता है। क्योंकि उसे लगता है कि अलग-अलग क्रेडिट कार्ड होने के कारण उसके पास में खर्च करने की क्षमता ज्यादा है परंतु वह यह भूल जाता है कि खर्च करने की क्षमता क्रेडिट कार्ड के कारण ही ज्यादा है बल्कि भुगतान करने की क्षमता उसकी वास्तविक खर्च करने की क्षमता को इंगित करती है। साथ ही साथ अधिक क्रेडिट कार्ड उपयोग में लेने से शॉर्ट टर्म में क्रेडिट स्कोर कम होने का खतरा भी रहता है।

अब आप क्रेडिट कार्ड से होने वाले नुकसान के बारे में अच्छे से समझ गए होंगे और हम आशा करते हैं कि व्यवस्थित तरीके से क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके आप इससे होने वाले नुकसान से दूर रह सकते हैं। आगे निरंतर हमारे ब्लॉग पर अलग-अलग तरह के क्रेडिट उत्पादों पर जानकारियां आपके साथ साझा की जाती रहेंगी ताकि आप जागरूक होकर क्रेडिट उत्पादों के बारे में ज्यादा से ज्यादा जान सके।

आपका
लोन चाचा

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *